what is google ads in digital marketing | what is google ads in digital marketing in hindi

what is google ads in digital marketing | what is google ads in digital marketing in hindi | google ads क्या है? | google ads in digital marketing क्या है? | google ads kya hai |

what is google ads in digital marketing | google ads in digital marketing क्या है?

गूगल विज्ञापन क्या है? | what is google ads in digital marketing
Google विज्ञापन (Google ऐडवर्ड्स हुआ करता था) व्यवसायों के लिए अपने कई उत्पादों और व्यापक खोज नेटवर्क पर विज्ञापन देने के लिए Google का विज्ञापन समाधान और कार्यक्रम है।

विज्ञापन मंच के माध्यम से, आप दुनिया के दो सबसे बड़े खोज इंजनों: Google और YouTube पर विज्ञापन दे सकते हैं।

यदि आप Google के अन्य उत्पादों जैसे जीमेल पर विज्ञापन देना चाहते हैं, तो कार्यक्रम ही एकमात्र तरीका है।

Google खोज और इसकी अन्य संपत्तियों पर पहले से कहीं अधिक विभिन्न रूपों में विज्ञापन हैं, जिसका अर्थ है कि यदि आप अपने व्यवसाय में खोज और अन्य प्रकार के विज्ञापनों का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आपके व्यवसाय पर प्रभाव पड़ेगा।

image from Engaiodigital

कई व्यवसायों के लिए Google पर विज्ञापन देना केवल राजस्व और पहुंच बढ़ाने के तरीके के बजाय प्रतिस्पर्धी बने रहना आवश्यक हो गया है।

खोज इंजन विपणन के बारे में या उन वैकल्पिक खोज इंजनों के बारे में अधिक जानें जिन्हें आप विज्ञापन के लिए उपयोग करना चाहते हैं।

इस लेख में, हम यह पता लगाएंगे कि Google Ads इसके लाभों के माध्यम से क्या है। लेकिन पहले, आइए देखें कि यह सब कैसे काम करता है।

how to work google ads | संक्षेप में Google Ads कैसे काम करता है?

how to work google ads | संक्षेप में Google Ads कैसे काम करता है? खोज विज्ञापनों में, आपका लक्ष्य उपयोगकर्ताओं के खोज अभिप्राय को यथासंभव निकट से प्रस्तुत करते हुए अपने विज्ञापन को यथासंभव उच्चतम खोज परिणाम स्थिति में रखना है। और प्रदर्शन विज्ञापनों का लक्ष्य उपयोगकर्ता की रुचियों को उन विज्ञापनों के साथ जोड़ना है जिनकी उन्हें प्राप्त करने में रुचि हो सकती है।

सीधे शब्दों में कहें तो Google Ads में, विज्ञापनदाताओं ने खोज परिणाम पृष्ठों या अन्य वेबसाइटों पर अपने विज्ञापनों को रखने का मौका पाने के लिए खोजशब्दों पर बोली लगाई।

एक विज्ञापन नीलामी तब होती है जब कोई उपयोगकर्ता Google खोज पर कुछ भी खोजता है या व्यापक नेटवर्क में किसी वेबसाइट पर जाता है।

प्रत्येक नीलामी में, Google नीलामी में प्रत्येक विज्ञापन के लिए एक विज्ञापन रैंक की गणना करता है, जो यह निर्धारित करता है कि उपयोगकर्ता आपके विज्ञापनों को पहले स्थान पर देखते हैं या नहीं।

वर्तमान में छह कारक हैं जो एक विज्ञापन रैंक निर्धारित करते हैं:

आपकी अधिकतम बोली
विज्ञापन गुणवत्ता और लैंडिंग पृष्ठ का अनुभव
विज्ञापन रैंक को थ्रेसहोल्ड से ऊंचा होना चाहिए
प्रतिस्पर्धा
उपयोगकर्ता खोज प्रसंग (उदाहरण के लिए, उपकरण, स्थान, दिन का समय और खोज आशय)
विज्ञापन प्रारूपों और एक्सटेंशन का अपेक्षित प्रभाव
तब आपके विज्ञापन शीर्ष खोज परिणामों पर प्रदर्शित हो सकते हैं यदि आपकी विज्ञापन रैंक पर्याप्त रूप से उच्च है। परिणामों के शीर्ष पर वर्तमान में चार उपलब्ध विज्ञापन स्लॉट हैं। और अधिक विज्ञापन स्लॉट खोज परिणाम पृष्ठों के नीचे उपलब्ध हैं।

विज्ञापनों को उच्च रैंक दिलाने का एक प्रमुख घटक विज्ञापन गुणवत्ता को अनुकूलित करना है। आप गुणवत्ता स्कोर नामक मीट्रिक की निगरानी कर सकते हैं, जो पिछले प्रदर्शन से विज्ञापन गुणवत्ता मीट्रिक का संयोजन है।

गुणवत्ता स्कोर 1 से 10 के पैमाने पर होता है, और यह निर्धारित करता है कि आपके विज्ञापन कितने प्रासंगिक हैं। Google एक सक्रिय विज्ञापन नीलामी में स्वयं गुणवत्ता स्कोर का उपयोग नहीं करता है, जिसे समझना महत्वपूर्ण है। लेकिन इसके बजाय यह आपकी समग्र विज्ञापन गुणवत्ता को अनुकूलित करने में आपकी सहायता करता है।

Google Ad Types | गूगल विज्ञापन प्रकार

गूगल विज्ञापन प्रकार
प्लेटफ़ॉर्म कई Google सेवाओं और दो मिलियन से अधिक तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन और वेबसाइटों के अपने विशाल नेटवर्क के माध्यम से ऑनलाइन विज्ञापन करने के लिए कई स्थान प्रदान करता है।

Google Ads सभी Google संपत्तियों और इसके तृतीय-पक्ष वेबसाइटों के नेटवर्क पर प्रदर्शित हो सकता है।

वे सभी Google सेवाएं जिन पर आप विज्ञापन दे सकते हैं:

1.Google Search
2.Gmail
3.Google Shopping (Learn more about them)
4.Google Maps
5.YouTube
6.Google Discovery

मतलब आपके द्वारा तैयार की जा रही सामग्री की शैली के आधार पर, और आपको अपनी अभियान की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए सही विज्ञापन प्रकार मिलेगा।

साथ ही, आपकी सामग्री वितरण रणनीति में विभिन्न विज्ञापनों की विविधता आपकी मार्केटिंग और विज्ञापन प्रयासों को हमेशा ताज़ा रखने में आपकी मदद कर सकती है, विज्ञापनों के विभिन्न प्रारूप आपके बिक्री फ़नल के विभिन्न चरणों में लोगों को लक्षित करते हैं।

सभी उपलब्ध अभियान और विज्ञापन प्रकार:

1.Search Ads (Text Ads)
2.Google Shopping Ads (Product Ads)
3.Video Ads ( Learn more about YouTube Ads)
4.Display ads (Image and Banner ads)
5.App Ads (Through Google AdMob)

image from Engaiodigital

आपको अपना Business बढ़ाने के लिए Google विज्ञापनों का उपयोग क्यों करना चाहिए | Why You Use Google Ads for Your Business

संक्षेप में, आपको ऑनलाइन Business विकसित करने के लिए Google Ads का उपयोग करना चाहिए। आइए अधिक मुख्य लाभों और मुख्य कारणों को देखें कि कंपनियों को अपनी ऑनलाइन रणनीति के हिस्से के रूप में इसका उपयोग क्यों करना चाहिए।

यदि आप बिक्री हासिल करना चाहते हैं, ब्रांड जागरूकता बढ़ाना चाहते हैं, ऑनलाइन नए व्यापार मॉडल का परीक्षण करना चाहते हैं, या डेटा एकत्र करना चाहते हैं, तो विज्ञापन मंच उपयोग करने के लिए एक निश्चित चैनल है।

Google Ads के क्या लाभ हैं | Google Ads Benefits

  • Costs and ROI (लागत और आरओआई)
  • High-level Of Control And Management (उच्च स्तरीय नियंत्रण और प्रबंधन)
  • Fast Results (तेज़ परिणाम)
  • Level Competition (स्तर की प्रतियोगिता)
  • Local Advertising (स्थानीय विज्ञापन)
  • Increases Brand Awareness (ब्रांड जागरूकता बढ़ाता है)
  • Targeting (लक्ष्य निर्धारण)
  • Remarketing (रीमार्केटिंग)
  • Analytics (एनालिटिक्स)
  • Conversion Tracking and Optimization (रूपांतरण ट्रैकिंग और अनुकूलन)
  • Benefits for SEO And Content Marketing (SEO और कंटेंट मार्केटिंग के लिए लाभ)
  • For Scaling Profitably (लाभप्रद रूप से स्केलिंग के लिए)

Google Ads लागतें और ROI

Google Ads लागतें और ROI
कई अभियान सेटिंग और बोली-प्रक्रिया विकल्पों के साथ, Google Ads का उपयोग करने वाली कंपनियां अलग-अलग बजट, उच्च और निम्न के साथ परिणाम प्राप्त कर सकती हैं।

छोटे व्यवसायों के लिए, आप एक महीने में कम से कम दो रुपये में विज्ञापन देना शुरू कर सकते हैं, लेकिन हो सकता है कि आपके प्रभावी परिणामों का वह प्रभाव न हो जो आप चाहते हैं, लेकिन आप इसे कर सकते हैं। यह विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म को सभी ऑनलाइन विज्ञापनों की ज़रूरतों में सभी आकार के व्यवसायों के लिए लचीला बनाता है।

बड़ी कंपनियों के लिए, लाभ कई गुना बढ़ जाते हैं क्योंकि आप विज्ञापन खर्च को लाभप्रद रूप से बढ़ाना सक्षम कर सकते हैं, और जब पारंपरिक विज्ञापन की तुलना में, Google विज्ञापन लागत प्रभावी होते हैं।

प्रभावी विज्ञापन लागत इस पर निर्भर करती है:

प्रतियोगिता (Competition)
बोलियां (bids)
गुणवत्ता स्कोर (Quality scores)

अलग-अलग मूल्य-प्रति-क्लिक (सीपीसी) उद्योगों, निचे और उपयोगकर्ता खोज के इरादे में व्यापक रूप से भिन्न होते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप वित्त में हैं, तो आप पाएंगे कि कम पूंजी वाले उद्योगों की तुलना में क्लिक लागत अधिक होगी।

और लागत में खोज आशय मायने रखता है: एक कीवर्ड जो खरीदारी की ओर ले जाता है वह उन कीवर्ड से अधिक होगा जो ग्राहक अपनी ग्राहक यात्रा की शुरुआत में उपयोग करते हैं।

लेकिन यहां तक ​​कि सबसे महंगे कीवर्ड में भी सस्ते कीवर्ड अवसर होंगे, आपको बस डेटा में या कीवर्ड प्लानर का उपयोग करके उन पर नज़र रखने की आवश्यकता है।

कुंजी यह है कि ऐसे कीवर्ड खोजें जो आपके लक्ष्यों के अनुसार यथासंभव सस्ते में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें। अपनी बिक्री फ़नल में खरीद के इरादे और अन्य चरणों के साथ संतुलन ढूँढना लागत घटाने का एक तरीका है।

Google पर विज्ञापन देने वाली अधिकांश कंपनियों को उनके विज्ञापन व्यय पर प्रतिफल प्राप्त होगा, जो Google को पैसे के लायक बनाता है। आमतौर पर, हम जो देखते हैं, वह यह है कि लक्ष्य विज्ञापन के साथ संरेखित नहीं होते हैं, या खराब अनुकूलन रिटर्न प्राप्त नहीं करने का प्रमुख कारण है।

विज्ञापन अभियानों में ऐसी सामान्य समस्याएं होती हैं, जो लागतें बढ़ा सकती हैं और यहां अधिक जानकारी प्राप्त कर सकती हैं।

google ads . में उच्च स्तरीय नियंत्रण और प्रबंधन

समग्र रूप से, Google Ads अपने उपयोगकर्ताओं को अपने अभियानों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने और प्रबंधित करने के लिए बहुत सारे अवसर प्रदान करता है।

और, उदाहरण के लिए, आप इसका पूरा नियंत्रण ले सकते हैं:

1.आप कितना खर्च करते हैं और आपकी बोलियां कितनी बड़ी हैं.
2.एक बटन दबाकर विज्ञापन बंद करें
3.अभियान लक्ष्य
4.नियंत्रण रूपांतरण
5.अलग-अलग कीवर्ड और लक्षित दर्शकों को नियंत्रित करें
6.आपके विज्ञापन कैसे दिखते हैं (जब तक आप कोई नीति नहीं तोड़ेंगे)
7.सुनिश्चित करें कि आप अपने ब्रांड का अच्छी तरह से प्रतिनिधित्व करते हैं

इस स्तर के नियंत्रण के साथ, आप अपने विज्ञापनों और अभियानों का प्रबंधन और अनुकूलन कर सकते हैं ताकि इससे अधिक से अधिक परिणाम प्राप्त हो सकें।

लेकिन एक और विकल्प भी है। चूंकि Google Ads अभियान में प्रबंधित करने के लिए बहुत कुछ है, इसलिए Google ने इसे बहुत ही शुरुआती-अनुकूल बना दिया है।

स्मार्ट बोली-प्रक्रिया जैसी सुविधाओं के माध्यम से, जिसमें आप रूपांतरण जैसा लक्ष्य चुनते हैं, Google आपके लिए अभियान के प्रदर्शन को अधिकतम करने के लिए बोली लगाता है।

इन स्वचालित अभियानों का लाभ यह है कि परिणाम उसी तरह पारदर्शी होते हैं जैसे आप प्रभारी होते।

मतलब आप प्रदर्शन को बारीकी से ट्रैक कर सकते हैं और कुछ भी संशोधित कर सकते हैं जो सही नहीं लगता है।

आउट सोर्सिंग Google Ads क्या है | what is Out sourcing Google Ads

आउटसोर्सिंग Google विज्ञापन
जब आपके अभियानों को प्रबंधित करने की बात आती है, तो हमेशा एक विकल्प उठता है, क्या आपको इसे आउटसोर्स करना चाहिए?

बजट जितना छोटा होगा, आप आमतौर पर इसे स्वयं करके सीखकर अधिक प्राप्त करेंगे। जितना अधिक आप ऐसा करके सीखते हैं, उतना ही आप Google Ads के साथ सहज महसूस कर सकते हैं, और बड़े पैमाने पर विज्ञापन लाभप्रद रूप से खर्च करते हैं।

एक प्रदर्शन विपणक की मानसिकता सीखना आपके व्यवसाय के लिए बहुत अधिक मूल्य रखता है।

लेकिन निश्चित रूप से, यह हमेशा संभव नहीं होता है, खासकर जब बजट बड़ा हो जाता है और अभियान अधिक जटिल हो जाते हैं क्योंकि आपकी डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियां तेजी से विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए बढ़ती हैं।

इन मामलों में, एक एजेंसी आपको विज्ञापनों और उनके प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद करेगी, हालांकि कंपनी के भीतर एक ऑनलाइन मार्केटिंग टीम बनाना फायदेमंद है।

एक लाभ यह है कि आपके अभियानों को कौन प्रबंधित करता है, इसे नियंत्रित करना आसान है।

Google ads में तेज़ परिणाम | Fast Results in google ads

तेज़ परिणाम
अधिकांश भुगतान ऑनलाइन विज्ञापन विधियों की तरह, Google Ads तेज़ है। और उपवास से हमारा क्या मतलब है?

यह परिणाम देने में तेज है।

आवश्यक खाते बनाना और पहला अभियान स्थापित करना कुछ ही घंटों में जल्दी हो जाता है। यदि आपने नीतियों का सही ढंग से पालन किया है, तो आपको बहुत जल्दी एक लाइव अभियान चलाने में सक्षम होना चाहिए।

कुछ ही दिनों में, आप विश्लेषण कर सकते हैं कि आवश्यक संपादन और अनुकूलन प्रयास करने के लिए आपके विज्ञापन वास्तव में कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं।

किसी भी बोली सेटिंग को बदलने से पहले, Google आपके अभियान को सीखने के चरण में अकेले छोड़ने की अनुशंसा करता है। Google Ads में एक अभियान का सीखने का चरण होता है जिसमें वह आपके विज्ञापनों को अनुकूलित करने के लिए प्रदर्शन डेटा एकत्र करता है।

सीखने के चरण को देखते हुए भी, परिणाम प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया तेज है। और आपको तुरंत पता चल जाएगा कि आपके व्यावसायिक लक्ष्यों के अनुसार क्या काम करता है और क्या नहीं।

उदाहरण के लिए, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) या ऑर्गेनिक सोशल मीडिया मार्केटिंग शुरुआत में किसी भी परिणाम का उत्पादन करने की सबसे अधिक संभावना नहीं है, जब तक कि परिणाम आने तक इसे अनुकूलित करना बहुत कठिन हो जाता है।

इसलिए, Google Ads के परिणामों की गति ऑर्गेनिक तरीकों की तुलना में तेज़ी से एक ऑनलाइन व्यवसाय शुरू कर सकती है। और नए विचारों के परीक्षण की गति आपको अपने लक्ष्यों को तेज़ी से प्राप्त करने में मदद करती है।

गूगल विज्ञापनों (google ads) में स्तरीय प्रतियोगिता

स्तर की प्रतियोगिता
Google Ads के सबसे बड़े लाभों में से एक इसका प्रतिस्पर्धा को समतल करने का तरीका है। जबकि बड़े बजट वाली बड़ी कंपनियां Google विज्ञापनों के साथ अधिक क्षैतिज रूप से प्राप्त कर सकती हैं, एक छोटा व्यवसाय इसके बजाय बहुत लक्षित निशानों का लाभ उठा सकता है।

समझने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि Google Ads में, आप केवल स्वयं को शीर्ष पर भुगतान नहीं कर सकते हैं। जबकि बोली राशि महत्वपूर्ण है, यह पूरी तस्वीर नहीं है।

मोस्ट वांटेड विज्ञापन स्पॉट प्राप्त करने की संभावना रखने के लिए वहां विज्ञापन करने वाली कंपनियों को अपने विज्ञापन रैंक और विज्ञापन गुणवत्ता को अनुकूलित करने की आवश्यकता है।

उच्च स्कोर का मतलब है कि छोटी कंपनियां भी अपने विज्ञापनों के लिए अधिक शीर्ष रैंकिंग प्राप्त कर सकती हैं यदि उनके अभियान और लैंडिंग पृष्ठ सही ढंग से अनुकूलित हैं।

Google Ads पर विज्ञापन न देने से आपको आपके विचार से अधिक नुकसान होने की संभावना है। यहां तक ​​​​कि अगर आप बहुत अधिक जैविक ट्रैफ़िक तक पहुँच रहे हैं, तो आपके लिए मूल्यवान उन कीवर्ड पर आपके प्रतियोगी के विज्ञापन आपके द्वारा खोज परिणामों से प्राप्त होने वाले समग्र ट्रैफ़िक को कम कर सकते हैं।

विशेष रूप से उच्चतम आशय वाले कीवर्ड पर, जैसे ऑनलाइन शॉपिंग में, विज़िटर के पास ऑर्गेनिक परिणामों तक पहुंचने से पहले चुनने के लिए कई विकल्प होते हैं।

लेकिन आइए इसे दूसरे तरीके से उलट दें: आप ऐसा ही कर सकते हैं, जिससे आप स्थापित ब्रांडों और कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं, जिनके पास पहले से ही खोज परिणामों के भीतर और इसके बाहर व्यापक ब्रांड पहचान है।

Performance के खिलाफ प्रदर्शन

प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ प्रदर्शन
उदाहरण के लिए, एक स्थापित व्यवसाय उन कीवर्ड पर विज्ञापन करता है जिनमें आपकी रुचि है, आप नीलामी जानकारी -टैब पर जाकर विश्लेषण कर सकते हैं कि आपके विज्ञापन आपके प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ कैसा प्रदर्शन करते हैं।

आप जैसे आँकड़े देख सकते हैं:

इंप्रेशन शेयर Impression share
ओवरलैप दर Overlap rate
दर से ऊपर की स्थिति Position above rate

पृष्ठ के शीर्ष दर Top of page rate
पेट। पृष्ठ के शीर्ष दर Abs. Top of page rate
आउटरैंकिंग शेयर Outranking Share
इन मेट्रिक्स के माध्यम से, आप अपने प्रतिस्पर्धियों के विरुद्ध अपने विज्ञापनों की सही स्थिति का मूल्यांकन कर सकते हैं। अपने गुणवत्ता स्कोर के साथ डेटा का संयोजन करके, आप अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में उच्च स्थान प्राप्त करने के लिए क्या करने की आवश्यकता के बारे में अधिक समझेंगे।

Local Advertising in google ads | गूगल विज्ञापनों में स्थानीय विज्ञापन

स्थानीय विज्ञापन
Google स्थानीय विज्ञापन उन सभी व्यवसायों को लाभान्वित करता है जो बिक्री करने के लिए स्थानीय ट्रैफ़िक पर निर्भर हैं।

Google Ads के साथ, आप सबसे अधिक लाभदायक समय पर अपने व्यवसाय के लिए पैदल यातायात को अधिकतम करने या स्थानीय ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए स्थानीय रूप से विज्ञापन कर सकते हैं।

सही समय पर विज्ञापन देना जब ग्राहक आपके द्वारा बेची जा रही किसी चीज़ की खोज करते हैं, तो स्थानीय स्तर पर आपकी बिक्री में नाटकीय रूप से वृद्धि होगी। स्थानीय खोज में उच्च खरीदारी का इरादा है, विशेष रूप से सेवा से संबंधित खोजशब्दों के लिए, क्योंकि ग्राहक न्यूनतम प्रयास के साथ आस-पास की आवश्यकता को पूरा करना चाहते हैं।

विशेष रूप से अपने अभियानों में Google मानचित्र पर विज्ञापनों का उपयोग करके, आप उन ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं जो पहले से ही आस-पास के उत्पादों और सेवाओं के लिए दिशा-निर्देश खोज रहे हैं। यह सुनिश्चित करना कि जब भी संभावित ग्राहक उन्हें मानचित्र पर खोजते हैं, आपकी सेवाएं शीर्ष पर हों।

Google मानचित्र मार्केटिंग के बारे में समझने के लिए आवश्यक सभी चीज़ें खोजें।

साथ ही, Google ने आपके Google मेरा व्यवसाय खाते तक पहुंच कर और ‘विज्ञापन बनाएं’ पर क्लिक करके और आपकी आवश्यकताओं के उचित अनुमान के साथ एक स्थानीय विज्ञापन बनाने से आपके मिनटों की दूरी पर विज्ञापन को स्थानीय रूप से सरल बना दिया है जैसे:

अनुमानित स्थान और विज्ञापन श्रेणी (Approx location and ad range)
कीवर्ड थीम (Keyword theme)
अधिकांश ग्राहकों तक पहुंचने के लिए इष्टतम बजट (Optimal budget to reach most customers)

बेशक, आप अपने स्थानीय विज्ञापनों की सेटिंग कभी भी बदल सकते हैं।

स्थानीय खोज दृश्यता बढ़ाने के लिए Google मेरा व्यवसाय (जीएमबी) प्रोफ़ाइल होने के कई अन्य लाभ हैं। यहां जीएमबी के बारे में और जानें।

Google Ads ब्रांड जागरूकता बढ़ाता है | how Google Ads Increases Brand Awareness

Google Ads ब्रांड जागरूकता बढ़ाता है
जबकि खोज विज्ञापन सही समय पर ग्राहकों को लक्षित करने के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं, और समय के साथ, यह आपके ब्रांड जागरूकता को ऑनलाइन भी बढ़ाएगा, लेकिन प्रदर्शन विज्ञापनों के उपयोग से आप ब्रांड जागरूकता ऑनलाइन तेजी से बना सकते हैं।

प्रदर्शन और खोज विज्ञापनों के संयोजन से आपके व्यवसाय को ऑनलाइन ब्रांड इंप्रेशन बढ़ाने के लिए और अधिक आधार मिल जाता है।

जब आप ब्रांड जागरूकता बढ़ाना चाहते हैं, तो Google Ads आपके द्वारा विज्ञापन शुरू करने वाले पहले स्थानों में से एक होना चाहिए।

प्रदर्शन विज्ञापनों का उपयोग करने से आपको इस बात का डेटा मिल जाता है कि आपके ग्राहक और उपयोगकर्ता विज्ञापनों से किन वेबसाइटों का दैनिक उपयोग करते हैं, और आपको इन तृतीय-पक्ष वेबसाइटों पर सीधे अतिथि ब्लॉगिंग या विज्ञापन के लिए रोमांचक भागीदारी मिल सकती है।

आप नए प्रभावशाली लोगों की भी खोज करेंगे, उदाहरण के लिए, उनकी वेबसाइटें या YouTube चैनल। यदि आपके विज्ञापनों ने इन प्रभावशाली लोगों के चैनलों पर अच्छा प्रदर्शन किया है, तो एक प्रभावशाली मार्केटिंग रणनीति बनाने के लिए उनसे संपर्क करना आपके ब्रांड को ऑनलाइन और अधिक बढ़ाने के लिए फायदेमंद है।

जितना अधिक आप अपने लक्षित दर्शकों के व्यवहार को समझेंगे, आपके पास उतनी ही बेहतर डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियाँ होंगी

Google विज्ञापन लक्ष्यीकरण क्या है | what is Google Ads Targeting

Google विज्ञापन लक्ष्यीकरण
Google खोज विज्ञापनों में लक्षित कीवर्ड का उपयोग ग्राहकों को सर्वोत्तम समय पर खोजने का एक शक्तिशाली तरीका है जब वे सेवाओं और उत्पादों की खोज कर रहे होते हैं।

खोजशब्द स्वयं कई प्रारूपों में आते हैं, आपके पास अपने अधिक सामान्य खोजशब्द होंगे जो खोज शब्दों की एक विस्तृत श्रृंखला से मेल खाते हैं, या आप उन सटीक प्रश्नों को लक्षित कर सकते हैं जो आपके लिए लाभदायक हैं।

अपने व्यवसाय के लिए सही कीवर्ड ढूंढना किसी भी Google Ads उपयोगकर्ता का लक्ष्य होना चाहिए।

कीवर्ड के लिए Google Ads का लाभ यह है कि आप कीवर्ड के व्यापक सेट के साथ शुरुआत कर सकते हैं और लाभदायक लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड खोजने के लिए गहराई तक जा सकते हैं, जिनमें आमतौर पर कम प्रतिस्पर्धा होती है और जिनकी लागत कम होती है।

आपके पास अपने विज्ञापनों को ट्रिगर करने वाले सभी खोज शब्दों तक पहुंच होगी, और आप प्रत्येक कीवर्ड का विशिष्ट प्रदर्शन देखेंगे। जब आप विश्लेषण करने के लिए पर्याप्त डेटा प्राप्त करते हैं तो यह सही खोजशब्दों को यथोचित रूप से सरल बनाता है।

लक्ष्यीकरण के लिए खोजशब्द सिर्फ शुरुआती बिंदु हैं। आप अपने लिए सही ऑडियंस खोजने के लिए अधिक विशिष्ट लक्ष्यीकरण विकल्पों में तल्लीन कर सकते हैं।

अतिरिक्त लक्ष्यीकरण विकल्प:

  1. Audiences
  2. Demographic (Age, Gender, Parental Status, Household Income)
  3. Location
  4. Language
  5. Devices
  6. Ad schedules 


जैसा कि आप देख सकते हैं, सर्वोत्तम खोजशब्दों से मेल खाने वाले लक्ष्यीकरण विकल्पों का संयोजन लाभ को प्रभावित कर सकता है और मंच पर विज्ञापन से प्राप्त होने वाली पहुंच को प्रभावित कर सकता है।

प्रदर्शन विज्ञापनों के लिए, अधिक लक्ष्यीकरण विकल्प उपलब्ध हैं:

प्लेसमेंट
उदाहरण के लिए, आप अपने प्रदर्शन विज्ञापनों में प्रदर्शित होने वाली वेबसाइटें, YouTube चैनल और ऐप्लिकेशन खोज पाएंगे
विषय
चयनित विषयों से मेल खाने वाली सामग्री पर विज्ञापन दिखाता है।
जबकि प्रदर्शन विज्ञापन सोशल मीडिया विज्ञापन की तुलना में एक समान विज्ञापन अनुभव प्रदान करते हैं, खोज विज्ञापन उपयोगकर्ताओं को उद्देश्य के साथ विषयों की खोज करते समय एक गैर-विघटनकारी अनुभव प्रदान करते हैं।

इस तरह का इरादा मौजूद होने पर उपयोगकर्ताओं को परिवर्तित करने की संभावना अधिक होती है।

Google Ads रीमार्केटिंग क्या है | what is Google Ads Remarketing

Google विज्ञापन रीमार्केटिंग
ऑनलाइन विज्ञापन में पुन: लक्ष्यीकरण महत्वपूर्ण है; आप अपनी वेबसाइट देखने के बाद हमेशा अपने ग्राहक के दिमाग में सबसे ऊपर रहना चाहते हैं।

Google Ads के अंतर्गत, आप उन ग्राहकों और उपयोगकर्ताओं को प्रभावी ढंग से पुनः लक्षित कर सकते हैं जो आपकी वेबसाइट पर आते हैं या बिक्री फ़नल के विभिन्न चरणों का उपयोग करके अधिक विस्तृत ऑडियंस बना सकते हैं।

जबकि आपको Google Ads का उपयोग करते समय हमेशा एक रिटारगेटिंग अभियान का उपयोग करना चाहिए, भले ही आप Google Ads का सक्रिय रूप से उपयोग नहीं कर रहे हों, फिर भी रीमार्केटिंग विज्ञापन कुछ ऐसा है जिस पर ध्यान दिए बिना विचार किया जाना चाहिए।

आपकी वेबसाइट पर आने वालों को विज्ञापन देकर, आप उन्हें बिक्री में बदलने की संभावना बढ़ाते हैं।

और रीमार्केटिंग विज्ञापनों का सरल होना आवश्यक नहीं है, जैसे पुन: लक्षित दर्शकों के लिए समान विज्ञापन बनाना। थोड़ी सी रचनात्मकता बहुत आगे बढ़ जाती है।

उदाहरण के लिए, Google विज्ञापनों द्वारा पेश किए जाने वाले विभिन्न विज्ञापन प्रारूपों के साथ परीक्षण करके, आप आगंतुकों को ग्राहकों में बदलने के लिए सबसे इष्टतम प्रारूप पा सकते हैं।

दर्शकों और आपके उत्पादों के आधार पर, YouTube विज्ञापनों के साथ एक पुन: लक्ष्यीकरण अभियान शक्तिशाली हो सकता है।

विज्ञापन खर्च पर अपने लाभ को अधिकतम करने के लिए आपके टूलकिट में Google Ads की शक्ति का होना महत्वपूर्ण है।

मान लीजिए कि आप Facebook ads, या linkedin ads का सक्रिय रूप से उपयोग कर रहे हैं या सोच रहे हैं, उन्हें Google के रिटारगेटिंग विज्ञापनों के साथ जोड़ रहे हैं। उस स्थिति में, आप उस उपयोगकर्ता के लिए दृश्यता को अधिकतम करते हैं जिसने पहले से ही रुचि दिखाई है।

Google विज्ञापन और विश्लेषिकी क्या है

Google विज्ञापन और विश्लेषिकी
वेब विश्लेषिकी Google विज्ञापनों का उपयोग करने और बेहतर प्रदर्शन के लिए इसके अनुकूलन में एक बड़ी भूमिका निभाती है।

एक मुख्य लाभ यह है कि आपको विज्ञापन से प्राप्त होने वाले सभी परिणाम, चाहे Google खोज या प्रदर्शन विज्ञापन, आपको हमेशा अपने विज्ञापनों से प्राप्त होने वाले शीर्ष पर ले जाते हैं।

विज्ञापनों से अपने परिणामों का विश्लेषण करना शुरुआती लोगों के लिए आसान और समझने में आसान बना दिया गया है। आपके व्यवसाय में डेटा का उपयोग करने के लिए आपके पास जितनी अधिक क्षमताएं हैं, उतना ही आप अपने लाभ के लिए डेटा का उपयोग कर सकते हैं।

और आपको विज्ञापन के वास्तविक प्रदर्शन को मापने के लिए स्वयं Google Ads पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आप प्रदर्शन बढ़ाने में सहायता के लिए तृतीय-पक्ष टूल कनेक्ट कर सकते हैं।

कम से कम Google Analytics को अपने खाते से जोड़ने से आपको व्यवहार संबंधी मीट्रिक को मापने के माध्यम से विज्ञापन के प्रदर्शन को और अधिक देखने में मदद मिलती है।

उदाहरण के लिए, आप व्यवहार मेट्रिक्स का उपयोग यह पालन करने के लिए कर सकते हैं कि आपके उपयोगकर्ता विभिन्न कीवर्ड और अन्य लक्ष्यीकरण विकल्पों से आपकी साइट का उपयोग कैसे करते हैं। अंतरों को समझने से आपको बाद में उपयोग करने के नए अवसर खोजने में मदद मिलती है।

प्राप्त डेटा आपको अपनी बिक्री बढ़ाने में मदद करेगा यदि आप यही चाहते हैं, लेकिन प्लेटफार्मों पर आपकी अन्य मार्केटिंग गतिविधियों को भी बढ़ाएंगे।

अपने विज्ञापनों के साथ इन एनालिटिक्स टूल इंटीग्रेशन का उपयोग करके, आप अन्य ऑनलाइन मार्केटिंग विधियों के साथ परिणामों को बेंचमार्क कर सकते हैं, यह देखने के लिए कि कौन सा आपके लिए सबसे अधिक उत्पादन करता है, समग्र आरओआई बढ़ाता है।

इसके बाद, आइए Google Ads, रूपांतरण ट्रैकिंग और अनुकूलन का उपयोग करने के अन्य कारणों को देखें।

रूपांतरण ट्रैकिंग और अनुकूलन क्या है | what is Conversion Tracking and Optimization

रूपांतरण ट्रैकिंग और अनुकूलन
Google Ads आपको अपने व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण रूपांतरणों को ट्रैक करने देता है। रूपांतरण ट्रैकिंग ठोस शर्तों और परिणामों के माध्यम से अभियान के प्रदर्शन को समझना आसान बनाती है।

आप न केवल बिक्री या लीड जैसे बुनियादी रूपांतरणों को ट्रैक कर सकते हैं, बल्कि प्लेटफ़ॉर्म कस्टम रूपांतरणों के निर्माण की भी अनुमति देता है। कस्टम रूपांतरण विज्ञापन अनुकूलन को बहुत उपयोगी बनाते हैं।

विज्ञापनों के लिए कस्टम रूपांतरण शुरू करने के लिए, हमारे नौ Google विश्लेषिकी लक्ष्यों और रूपांतरण विचारों को पढ़ें।

जब आप अपने सबसे आवश्यक रूपांतरण सेट अप कर लेते हैं और पर्याप्त डेटा एकत्र कर लेते हैं, तो आप अपने विज्ञापन अभियानों में रूपांतरण-आधारित बोली-प्रक्रिया सक्षम कर सकते हैं।

मुख्य रूप से, ये रूपांतरण अभियान संशोधित बोली-प्रक्रिया और लक्ष्यीकरण वाले विज्ञापनों के परिणामों को अधिकतम करने के लिए रूपांतरण डेटा का उपयोग करते हैं।

कस्टम रूपांतरणों और रूपांतरण अभियानों के संयुक्त उपयोग से आप विज्ञापनों से प्राप्त होने वाले परिणामों में वृद्धि करेंगे। और महत्वपूर्ण रूप से, अपने व्यवसाय को लाभप्रद रूप से बढ़ाने के लिए विज्ञापन व्यय पर समग्र लाभ में सुधार करें।

SEO और कंटेंट मार्केटिंग के लिए क्या लाभ है | what is Benefits for SEO And Content Marketing

SEO और कंटेंट मार्केटिंग के लिए लाभ
Google Ads के उपयोग को अपने SEO और सामग्री विपणन रणनीति के साथ मिलाने से बेहतर प्रदर्शन के कई लाभ होते हैं।

प्रत्यक्ष लाभों में शामिल हैं:

कीवर्ड प्लानर के साथ नए कीवर्ड खोजना
नए खोज शब्दों और खोजशब्दों की खोज करना जो पहले काम करते थे
वेबसाइट अनुकूलन (यातायात की गति आपको नए पाए गए मुद्दों को तेज़ी से ढूंढने और उन्हें तुरंत ठीक करने में सहायता करती है)
लाभदायक लक्षित दर्शकों का विश्लेषण और निर्माण करना

उदाहरण के लिए, आप Google Ads का उपयोग कीवर्ड को लक्षित करने और अपने लिए सबसे अधिक लाभदायक कीवर्ड खोजने के लिए कर सकते हैं। और जब आप समझ जाते हैं कि आपके लक्षित दर्शक कौन हैं और वे जिन कीवर्ड का उपयोग करते हैं, तो आप उनसे निपटने के लिए अपनी एसईओ रणनीति का विस्तार करना शुरू कर सकते हैं।

एसईओ सामग्री विपणन महंगा हो सकता है; आदर्श रूप से, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अपनी सामग्री को सही कीवर्ड के लिए लक्षित कर रहे हैं, खासकर शुरुआत में।

और विशिष्ट खोजशब्दों और उनके संयोजनों के प्रदर्शन को अपनी निचली पंक्ति में ट्रैक करने के लिए विज्ञापनों का उपयोग करने से, आपके सामग्री विपणन आरओआई में अत्यधिक वृद्धि होगी।

जब हम विशिष्ट खोजशब्दों को देखते हैं, विशेष रूप से लंबी-पूंछ वाले खोजशब्दों को देखते हैं, तो उन्हें शुरू में विज्ञापनों के बिना खोजना मुश्किल हो सकता है। चूंकि खोजशब्द स्वयं बहुत हैं, इसलिए आपको एसईओ और सामग्री विपणन को बढ़ाने के लिए उन्हें एकत्र करने और शोध करने के लिए एक प्रणाली की आवश्यकता है।

लेकिन विज्ञापनों के साथ, आप लक्ष्यीकरण के लिए कीवर्ड की एक विस्तृत श्रृंखला सेट कर सकते हैं, और समय के साथ, आप अपने लक्षित दर्शकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले खोज शब्दों की खोज करेंगे। और SEO को ध्यान में रखते हुए ऐसी लक्षित सामग्री बनाने से आपको ऑनलाइन बढ़ने में मदद मिलेगी।

चाहे आप अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ाने के लिए ईकॉमर्स एसईओ या यहां तक ​​कि यूट्यूब एसईओ के लिए कीवर्ड का उपयोग करें, Google Ads आपको महत्वपूर्ण कीवर्ड खोजने में मदद करता है।

अंतिम निष्कर्ष | final Conclusion

आजकल, स्थानीय सेवा से लेकर अंतर्राष्ट्रीय समूह तक, हर व्यवसाय प्रकार के लिए Google में एक मजबूत उपस्थिति महत्वपूर्ण है। और Google Ads का उपयोग करने से सभी प्रकार के व्यवसायों को अपने ऑनलाइन लक्ष्यों को प्राप्त करने में लाभ होता है।

ऑनलाइन विज्ञापन ने विज्ञापन की लागत को कम कर दिया है और इस तरह लोकतंत्रीकरण किया है कि हर इच्छुक व्यवसाय अपनी शर्तों पर ऑनलाइन वृद्धि हासिल करने के लिए स्वयं कार्रवाई कर सकता है।

अंत में, Google Ads नए ग्राहकों को प्राप्त करने, राजस्व बढ़ाने, या ऑनलाइन एक ब्रांड बनाने के लिए लागत प्रभावी रूप से ऑनलाइन विज्ञापन करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

Related Posts

SEM google ads

Search Engine Marketing (SEM): What It Is and How to Do It Right | sem google ads | sem google ads kya hote hai | what is…

Leave a Reply

Your email address will not be published.