SEM google ads

Search Engine Marketing (SEM): What It Is and How to Do It Right | sem google ads | sem google ads kya hote hai | what is search engine marketing | what is sem | | how many types of SEM | SEM kitne type ke hota hai , सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM): यह क्या है और इसे सही कैसे करें | सेम गूगल विज्ञापन | sem क्या होते हैं | सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है | सेम क्या है | | SEM कितने प्रकार के होते हैं | SEM कितने टाइप के होता है, theliveindia में आपका स्वागत है

sem google ads

सर्च इंजन मार्केटिंग (sem google ads ), या SEM, आपके व्यवसाय को तेजी से प्रतिस्पर्धी बाज़ार में विकसित करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। लाखों व्यवसायों के साथ, सभी एक ही नेत्रगोलक के लिए होड़ में हैं, ऑनलाइन विज्ञापन करना कभी भी अधिक महत्वपूर्ण नहीं रहा है, और खोज इंजन मार्केटिंग आपके उत्पादों को बढ़ावा देने और आपके व्यवसाय को बढ़ाने का सबसे प्रभावी तरीका है।

इस गाइड में, आप सर्च इंजन मार्केटिंग बेसिक्स के अवलोकन के साथ-साथ सर्च इंजन मार्केटिंग को सही तरीके से करने के लिए कुछ टिप्स और रणनीतियों के बारे में जानेंगे।

source by worldstream

Search Engine Marketing | सर्च इंजन मार्केटिंग

सर्च इंजन मार्केटिंग – एक सिंहावलोकन
सर्च इंजन मार्केटिंग search engine marketing खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (या SERPs) पर दिखाई देने वाले भुगतान किए गए विज्ञापनों का उपयोग करके किसी व्यवसाय के विपणन का अभ्यास है। विज्ञापनदाता उन खोजशब्दों पर बोली लगाते हैं जो Google और बिंग जैसी सेवाओं के उपयोगकर्ता कुछ उत्पादों या सेवाओं की तलाश करते समय दर्ज कर सकते हैं, जो विज्ञापनदाता को उन खोज प्रश्नों के परिणामों के साथ उनके विज्ञापनों को प्रदर्शित होने का अवसर देता है।

ये विज्ञापन, जिन्हें अक्सर भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापनों के नाम से जाना जाता है, विभिन्न स्वरूपों में आते हैं। कुछ छोटे, टेक्स्ट-आधारित विज्ञापन हैं, जबकि अन्य, जैसे उत्पाद प्रविष्टि विज्ञापन (पीएलए, जिन्हें शॉपिंग विज्ञापन भी कहा जाता है) अधिक दृश्य, उत्पाद-आधारित विज्ञापन हैं जो उपभोक्ताओं को महत्वपूर्ण जानकारी को एक नज़र में देखने की अनुमति देते हैं, जैसे कीमत और समीक्षाएं।

सर्च इंजन मार्केटिंग की सबसे बड़ी ताकत यह है कि यह विज्ञापनदाताओं को अपने विज्ञापनों को प्रेरित ग्राहकों के सामने रखने का अवसर प्रदान करता है, जो ठीक उसी समय खरीदने के लिए तैयार होते हैं जब वे खरीदारी करने के लिए तैयार होते हैं। कोई अन्य विज्ञापन माध्यम ऐसा नहीं कर सकता है, यही कारण है कि सर्च इंजन मार्केटिंग इतना प्रभावी और आपके व्यवसाय को बढ़ाने का एक आश्चर्यजनक शक्तिशाली तरीका है।

what is google ads in digital marketing

SEM vs. SEO | Search Engine Marketing vs Search Engine Optimization

SEM vs SEO: क्या अंतर है?

आम तौर पर, “सर्च इंजन मार्केटिंग” भुगतान किए गए खोज मार्केटिंग को संदर्भित करता है, एक ऐसी प्रणाली जहां व्यवसाय Google को खोज परिणामों में अपने विज्ञापन दिखाने के लिए भुगतान करते हैं।

खोज इंजन अनुकूलन, या एसईओ, अलग है क्योंकि व्यवसाय ट्रैफ़िक और क्लिक के लिए Google को भुगतान नहीं करते हैं; बल्कि, वे किसी दिए गए कीवर्ड खोज के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक सामग्री प्राप्त करके खोज परिणामों में एक मुक्त स्थान अर्जित करते हैं।

SEO और SEM दोनों ही आपकी ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति के मूलभूत भाग होने चाहिए। फ़नल के शीर्ष पर सदाबहार ट्रैफ़िक चलाने के लिए SEO एक शक्तिशाली तरीका है, जबकि फ़नल के निचले भाग में रूपांतरण चलाने के लिए खोज इंजन विज्ञापन एक अत्यधिक लागत प्रभावी तरीका है।

Keywords: The Foundation of Search Engine Marketing

कीवर्ड: सर्च इंजन मार्केटिंग की नींव
कीवर्ड सर्च इंजन मार्केटिंग की नींव हैं। जैसे ही उपयोगकर्ता खोज इंजन में खोजशब्दों (खोज प्रश्नों के भाग के रूप में) को खोजते हैं, यह पता लगाने के लिए कि वे क्या खोज रहे हैं, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि खोजशब्द एक विज्ञापन रणनीति के रूप में खोज इंजन विपणन का आधार बनाते हैं।

SEM Keyword Research | what is sem Keyword Research

SEM कीवर्ड रिसर्च
इससे पहले कि आप अपने खोज इंजन विपणन अभियानों में उपयोग किए जाने वाले खोजशब्दों को चुन सकें, आपको अपनी खोजशब्द प्रबंधन रणनीति के हिस्से के रूप में व्यापक शोध करने की आवश्यकता है।

सबसे पहले, आपको ऐसे कीवर्ड की पहचान करने की आवश्यकता है जो आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक हैं और संभावित ग्राहकों द्वारा आपके उत्पादों और सेवाओं की खोज करते समय उपयोग करने की संभावना है। इसे पूरा करने का एक तरीका वर्डस्ट्रीम के फ्री कीवर्ड टूल का उपयोग करना है।

बस एक कीवर्ड दर्ज करें जो आपके व्यवसाय या सेवा के लिए प्रासंगिक है, और संबंधित कीवर्ड सुझाव विचार देखें जो विभिन्न खोज इंजन मार्केटिंग अभियानों का आधार बन सकते हैं।

वर्डस्ट्रीम का मुफ्त कीवर्ड टूल आपको कई मूल्यवान जानकारी प्रदान करता है, जैसे कि Google में प्रत्येक व्यक्तिगत कीवर्ड के लिए खोज मात्रा और इसकी सामान्य प्रतिस्पर्धा।

image source worldstream

उन खोजशब्दों को खोजने में आपकी मदद करने के अलावा, जिन पर आपको बोली लगानी चाहिए, पूरी तरह से खोजशब्द अनुसंधान आपको नकारात्मक खोजशब्दों की पहचान करने में भी मदद कर सकता है – ऐसे खोज शब्द जिन्हें आपको अपने अभियानों से बाहर करना चाहिए। नकारात्मक कीवर्ड नकारात्मक अर्थ वाले शब्द नहीं हैं, बल्कि ऐसे अप्रासंगिक शब्द हैं जिनके रूपांतरण में परिणाम की अत्यधिक संभावना नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप आइसक्रीम बेचते हैं, तो हो सकता है कि आप कीवर्ड “आइसक्रीम रेसिपी” को बाहर करना चाहें, क्योंकि आइसक्रीम बनाने की विधि की खोज करने वाले उपयोगकर्ताओं के आपके उत्पाद के बाज़ार में आने की संभावना नहीं है।

इस अवधारणा को खोज आशय के रूप में जाना जाता है, या संभावना है कि एक संभावना किसी दिए गए शब्द की खोज के बाद एक खरीद या अन्य वांछित कार्रवाई को पूरा करेगी। कुछ खोजशब्दों को उच्च व्यावसायिक आशय, या एक मजबूत संकेत माना जाता है कि खोजकर्ता कुछ खरीदना चाहता है। उच्च व्यावसायिक आशय वाले कीवर्ड के उदाहरणों में शामिल हैं:

खरीदना buy
छूट discount
सौदा deal
कूपन coupon
मुफ़्त शिपिंग free shipping

what is google ads in digital marketing 

Keywords and Account Structure | sem ads

कीवर्ड और खाता संरचना
खोज इंजन विपणन अभियान की सफलता के लिए आवश्यक खोजशब्दों का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू खाता संरचना है।

तार्किक खोजशब्द समूहीकरण और खाता संरचना आपको उच्च क्लिक-थ्रू दर, कम मूल्य-प्रति-क्लिक, और आम तौर पर मजबूत समग्र प्रदर्शन प्राप्त करने में मदद कर सकती है, और खोजशब्द अनुसंधान आपको अपने खाते की सर्वोत्तम संरचना के बारे में सोचने में मदद कर सकता है।

इष्टतम परिणामों के लिए Google Ads और Bing Ads खातों को निम्नलिखित तरीके से संरचित किया जाना चाहिए:

image source worldstream

जैसा कि आप ऊपर दिए गए चित्र में देख सकते हैं, एक संपूर्ण Google Ads खाता संरचना में पांच अलग-अलग तत्व होते हैं:

विज्ञापन अभियान Ad campaigns
विज्ञापन समूह Ad groups
कीवर्ड Keywords
विज्ञापन टेक्स्ट Ad text
लैंडिंग पृष्ठ Landing pages

विज्ञापन अभियान कई मामलों में समान उत्पादों या सेवाओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और करना भी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप एक हार्डवेयर स्टोर चलाते हैं, तो एक विज्ञापन अभियान विशेष रूप से शरद ऋतु के उत्पादों जैसे लीफ ब्लोअर, रेक और लीफ बैग पर केंद्रित हो सकता है, जबकि दूसरा बिजली उपकरण आदि पर केंद्रित हो सकता है।

विज्ञापन समूह प्रासंगिकता के लिए प्रत्येक अभियान को और उपवर्गीकृत करने की अनुमति देते हैं। हमारे हार्डवेयर स्टोर उदाहरण में, एक विज्ञापन समूह विभिन्न प्रकार के रेक या लीफ ब्लोअर के विभिन्न मॉडलों के लिए हो सकता है। पावर टूल्स अभियान के लिए, एक विज्ञापन समूह पावर ड्रिल पर ध्यान केंद्रित कर सकता है, जबकि दूसरा वृत्ताकार आरी पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। संगठन के इस स्तर को शुरू में स्थापित होने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है, लेकिन पुरस्कार – अर्थात् कम लागत पर उच्च सीटीआर – लंबे समय में इस प्रयास को सार्थक बनाते हैं।

खोज इंजन विपणन विज्ञापन नीलामी
सर्च इंजन मार्केटिंग के बारे में सबसे स्थायी भ्रांतियों में से एक यह है कि जिसके पास सबसे बड़ा विज्ञापन बजट होता है वह जीत जाता है। हालांकि एक बड़ा विज्ञापन बजट निश्चित रूप से फायदेमंद हो सकता है, खासकर जब अत्यधिक प्रतिस्पर्धी खोजशब्दों को लक्षित करना, लेकिन यह खोज इंजन विपणन के साथ सफलता की आवश्यकता से बहुत दूर है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी विज्ञापन खोज परिणामों के साथ प्रदर्शित होने से पहले एक प्रक्रिया से गुजरते हैं जिसे विज्ञापन नीलामी कहा जाता है। इस स्पष्टीकरण के उद्देश्य से, हम Google AdWords में विज्ञापन नीलामी पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

The Search Engine Marketing Ad Auction

खोज इंजन विपणन विज्ञापन नीलामी
सर्च इंजन मार्केटिंग के बारे में सबसे स्थायी भ्रांतियों में से एक यह है कि जिसके पास सबसे बड़ा विज्ञापन बजट होता है वह जीत जाता है। हालांकि एक बड़ा विज्ञापन बजट निश्चित रूप से फायदेमंद हो सकता है, खासकर जब अत्यधिक प्रतिस्पर्धी खोजशब्दों को लक्षित करना, लेकिन यह खोज इंजन विपणन के साथ सफलता की आवश्यकता से बहुत दूर है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी विज्ञापन खोज परिणामों के साथ प्रदर्शित होने से पहले एक प्रक्रिया से गुजरते हैं जिसे विज्ञापन नीलामी कहा जाता है। इस स्पष्टीकरण के उद्देश्य से, हम Google AdWords में विज्ञापन नीलामी पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

How Ad Auction Works

विज्ञापन नीलामी कैसे काम करती है
जब भी कोई व्यक्ति Google में खोज क्वेरी दर्ज करता है, तो विज्ञापन नीलामी प्रक्रिया हर बार होती है। विज्ञापन नीलामी में प्रवेश करने के लिए, विज्ञापनदाता उन खोजशब्दों की पहचान करते हैं जिन पर वे बोली लगाना चाहते हैं, और बताते हैं कि वे अपने विज्ञापनों को उन खोजशब्दों से संबंधित परिणामों के साथ प्रदर्शित करने के लिए कितना (प्रति क्लिक) खर्च करने को तैयार हैं। यदि Google यह निर्धारित करता है कि आपने जिन कीवर्ड पर बोली लगाई है, वे उपयोगकर्ता की खोज क्वेरी में शामिल हैं, तो आपके विज्ञापन विज्ञापन नीलामी में दर्ज किए जाते हैं।

How ‘Win’ the Ad Auction | ads नीलामी’ जीतते हैं

कैसे विज्ञापन ‘विज्ञापन नीलामी’ जीतते हैं
प्रत्येक खोज पर प्रत्येक विज्ञापन प्रदर्शित नहीं होगा। इसका कारण यह है कि विज्ञापन नीलामी SERP पर विज्ञापनों की नियुक्ति का निर्धारण करते समय कई कारकों को ध्यान में रखती है, और क्योंकि प्रत्येक खोजशब्द के पास परिणामों के बगल में विज्ञापन प्रदर्शित करने का पर्याप्त व्यावसायिक इरादा नहीं होता है। हालांकि, विज्ञापन नीलामी प्रक्रिया के हिस्से के रूप में Google जिन दो मुख्य कारकों का मूल्यांकन करता है, वे हैं आपकी अधिकतम बोली और आपके विज्ञापनों का गुणवत्ता स्कोर।

अधिकतम बोली वह अधिकतम राशि है जिसे आपने निर्दिष्ट किया है कि आप एक क्लिक के लिए भुगतान करने को तैयार हैं। गुणवत्ता स्कोर आपके विज्ञापन की समग्र गुणवत्ता पर आधारित एक मीट्रिक है। विज्ञापनों की नियुक्ति निर्धारित करने के लिए Google विज्ञापन नीलामी के दौरान इन मीट्रिक की गणना करता है। इस गणना के परिणाम को विज्ञापन रैंक के रूप में जाना जाता है।

image source worldstream

SEM में गुणवत्ता स्कोर का महत्व

SEM में गुणवत्ता स्कोर का महत्व
यह देखते हुए कि Google AdWords के गुणवत्ता स्कोर में विज्ञापन रैंक के आधे सूत्र शामिल हैं, यह सबसे महत्वपूर्ण मीट्रिक खोज इंजन विपणक पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। उच्च गुणवत्ता स्कोर आपको कम लागत पर बेहतर विज्ञापन स्थिति प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं, क्योंकि Google ऐसे विज्ञापनों का पक्षधर है जो उपयोगकर्ता प्रश्नों के लिए अत्यधिक प्रासंगिक हैं।

नीचे दी गई तालिका में, आप देख सकते हैं कि हालांकि विज्ञापनदाता 1 की अधिकतम बोली सबसे कम है, लेकिन उनका गुणवत्ता स्कोर उच्चतम है, जिसका अर्थ है कि विज्ञापन नीलामी के दौरान प्लेसमेंट के संदर्भ में उनके विज्ञापनों को प्राथमिकता दी जाती है:

image source by worldstream

गुणवत्ता स्कोर यकीनन सर्च इंजन मार्केटिंग में सबसे महत्वपूर्ण मीट्रिक है। गुणवत्ता स्कोर और आपके अभियानों पर इसके प्रभाव के बारे में अधिक जानने के लिए, पीपीसी विश्वविद्यालय में इस संसाधन को पढ़ें।

हमें उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी thank you

Related Posts

what is google ads in digital marketing | what is google ads in digital marketing in hindi

what is google ads in digital marketing | what is google ads in digital marketing in hindi | google ads क्या है? | google ads in digital…

Leave a Reply

Your email address will not be published.